मंगलवार, 5 मई 2015

मोटापा दूर करने का अचूक उपाय है सेक्स

मोटापा दूर के लिए लोग क्या-क्या मेहनत मशक्कत नहीं करते हैं। इसके लिए हर मुमकिन जतन करते है। तमाम कसरत करने के अलावा लोग जिम का भी सहारा लेते है। यहां तक की कई तरह की दवाइयां लेकर वे अपने शरीर की चर्बी को घटाने की कोशिश करते रहते हैं। लेकिन सेक्‍स विशेषज्ञों की मानें तो मोटापा घटाने के लिए सहवास यानी सेक्स सबसे उत्‍तम उपाय है।
सेक्स को लेकर तरह-तरह के शोध हुए हैं। इनके निष्कर्ष भी कम रोचक नहीं होते हैं। कई सर्वे में यह कहा गया है कि  आप अपना वजन कम करना चाहते है तो मोटापा इसमें बेहद कारगर होता है। एक शोध के मुताबिक सेक्स करने से वजन कम किया जा सकता है। शरीर की चर्बी घटाकर सुडौल काया पाई जा सकती है।  
यौन क्रिया यानी सेक्स से शरीर की मांसपेशियों के खिंचाव दूर होते है और शरीर लचीला बनाता है। जानकारों के मुताबिक एक बार का हेल्दी सेक्स किसी थका देने वाले कसरत या स्विमिंग के 10-20 चक्करों से भी ज्यादा असरदार होता है। सेक्स विशेषज्ञों के अनुसार मोटापा दूर करने के लिए सेक्स बड़ा सहायक सिद्ध होता है। दरअसल इन सबके पीछे आधार यही है कि सेक्स के दौरान की गतिविधियां फैट बर्न करने में तेजी से सहायक होती है।
विशेषज्ञों की माने तो सेक्स के समय किए गए 1 चुंबन से लगभग 9 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है। एक बार में सेक्स के दौरान 500 से 1000 कैलोरी खर्च होती है जिससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी यानी वसा घटाने में मदद मिलती है। सेक्स से एंड्रोफिन हार्मोन की मात्रा बढ़ती है लिहाजा शरीर की त्वचा सुंदर, चिकनी व चमकदार होती है। सेक्स के दौरान हार्टबीट तेज होती है, रक्त संचार बढ़ता है और फैट बर्न (वसा का घटना) होती है। इस बारे में हुए ज्यादातर शोध सेक्स से फैट तेजी से बर्न करने की वकालत करते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें