शनिवार, 2 मई 2015

हल्दी के गुण



हल्दी का प्रयोग हम भोजन में करते आ रहे हैं। प्राचीन समय से ही हल्दी को शुभ कामों के लिए प्रयोग में लाया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी में छिपे इन गुणों के बारे में जो आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए कितने लाभदायक हैं।
हल्दी में छिपे गुण इस प्रकार है
करे छालों को दूर
हल्दी के प्रयोग से मुंह के छालों से राहत मिलती है। हल्दी के पाउडर को गरम पानी में मिला लें और इस पानी को मुंह में डालकर कुल्ला करें। आपको छालों से आराम मिलेगा।
दे खांसी से राहत
हल्दी आपको खांसी से राहत देती है। यदि आपको खांसी है तो आप बाजार से हल्दी की गांठे ले सकते हो और इन्हें नियमित चूसने से आप खांसी की समस्या से ठीक हो सकते हो।

दे सर्दी जुकाम में राहत
यदि सर्दी और जुकाम से नाक बंद हो जाती हो तो हल्दी, शहद और काली मिर्च को मिलाकर सेवन करें।

बढ़ाए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता
हल्दी पूरी तरह से एंटी बायोटिक होती है। इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और बीमारी होने की संभावना कम होती है। हल्दी शरीर में उर्जा देने के साथ शरीर मेें खून को साफ रखती है।

दे चोट और मोच में राहत
चोट लगने से घाव बन गया हो या फिर मोच आ गई हो तो आप हल्दी के पेस्ट बनाकर उसको चोट वाली जगह पर बांधने से चोट से होने वाला संक्रमण खत्म हो जाता है। हल्दी वाले दूध के सेवन से भी चोट भीतर से ठीक होने लगती है।

भरे मधुमेह के घावों को
डायबिटीज के रोगियों को हल्दी का सेवन किसी न किसी तरह से जरूर करना चाहिए। हल्दी डायबिटीज से होने वाले घावों को जल्दी ही भर देती है।
आइये जानते हैं हल्दी में दूध मिलाकर पीने के फायदे।
हल्दी आपको बीमारियों से बचाकर आपकी सेहत की रक्षा करती है। इसलिए हल्दी को सेहत के लिहाज से अति महत्वपूर्ण माना गया है।
घटाए वजन
हल्दी के प्रयोग करने से वजन को नियत्रित किया जा सकता है। हल्दी शरीर में जमा फैट्स को कम करती है साथ ही इसमे मौजूद गुण आपके वजन को घटाते हैं।
सांस संबंधी रोग में दे राहत
हल्दी को दूध के साथ मिलाकार सेवन करने से आप सांस संबंधी रोग जैसे साइनस, दमा, ब्रोंरोकाइटिस और जमे हुए कफ की समस्या से निजात पा सकते हो। हल्दी इन रोगों को जड़ से ठीक करती है।

बनाए हड्डी मजबूत
हल्दी वाला दूध पीने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है साथ ही हल्दी में मौजूद एंटिओक्सीडेंट आपको हड्डियो में होने वाली समस्याओं से भी बचाते हैं।

हर दर्द की दवा है हल्दी
हल्दी में मौजूद गुण आपको हर प्रकार के दर्द से राहत देते हैं। दर्द चाहे कानों का हो या फिर गठिया का या सिर का दर्द , हल्दी शरीर में खून का संचार ठीक करती है और दर्द को कम करती है।
कैंसर की रोकथाम में हल्दी का उपयोग
कैंसर से बचने और कैंसर के प्रभाव को कम करने में हल्दी एक कारगर दवाई का कार्य करती है। खाली पेट हल्दी का सेवन शरीर को अंदर से साफ रखता है। कैंसर की रोकथाम के लिए हल्दी की गोलियों में नीम को मिलाकर सेवन करने से शरीर से कैंसर की कोशिकाएं खत्म होकर बाहर निकलने लगती है।
 पीएं हल्दी का पानी
आपने हल्दी के अनके प्रयोगो के बारे में जाना है आज आपको बताते हैं हल्दी वाले पानी को पीने के फायदे-
 हल्दी वाला पानी को बनाने के लिए आपको 1 गिलास पानी में छोटी चुटकी हल्दी का पाउडर डालना है। हल्दी वाले पानी को पीने से आप दिल संबंधी अनके बीमारियों से बच सकते हो साथ ही आपका दिल स्वस्थ रहेगा।
 हल्दी वाले पानी का सेवन यदि आप दिन में 3 से 4 बार भी करोगे तो कोई नुक्सान नहीं होगा। आपकी सेहत हमेशा टीक रहेगी। हल्दी वाले पानी को पीने का एक और फायदा यह है कि आप विभिन्न बीमारियों से जैसे किडनी की परेशानी, खून की समस्या, लीवर और हार्ट जैसे रोगों से मुक्त रहोगे।
तो जाना आपने हल्दी के गुणों को। हल्दी आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है। इसलिए हल्दी का सेवन आप जरूर करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें